साइटलिंक क्या हैं, उनके लाभ और उन्हें कैसे प्रभावित करें

साइटलिंक क्या हैं, उनके लाभ और उन्हें कैसे प्रभावित करें

साइटलिंक अन्य पृष्ठों या पृष्ठ के अनुभागों के लिंक हैं जो कुछ Google खोज परिणामों के नीचे दिखाई देते हैं। वे उपयोगकर्ताओं को किसी वेबसाइट पर प्रासंगिक जानकारी तक शीघ्रता से पहुंचने में मदद करते हैं। साइटलिंक पहली बार 2005 में सामने आए और आधिकारिक तौर पर 2006 में घोषित किए गए।

यहाँ एक उदाहरण है:

साइटलिंक क्या हैं

साइटलिंक सबसे आम खोज सुविधाओं में से एक है। वे Ahrefs के अमेरिकी डेटाबेस में 1.8% SERPs में दिखाई देते हैं। लगभग हर ब्रांडेड शब्द में साइट लिंक होते हैं और वे सूचनात्मक प्रश्नों जैसे कई अन्य प्रश्नों पर भी दिखाई देते हैं। वास्तव में, विकिपीडिया.ओआरजी के सभी ऑर्गेनिक कीवर्ड में से लगभग 67% में साइट लिंक होते हैं।

संबंधित लेख यहां पढ़ें – digital marketing in hindi

आइए आसपास के कुछ सामान्य प्रश्नों पर गहराई से विचार करें:

विभिन्न प्रकार के साइट लिंक

आप साइट लिंक क्यों चाहते हैं?

साइट लिंक को कैसे प्रभावित करें

विभिन्न प्रकार के साइट लिंक

पिछले कुछ वर्षों में साइटलिंक विकसित हुए हैं और कई अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शित होते हैं। Google अक्सर दिखाई जाने वाली साइटलिंक की संख्या और खोज परिणामों में साइटलिंक की उपस्थिति जैसी चीज़ों को बदलता रहता है। आप कुछ साइटलिंक को रूपरेखा के साथ, छवियों के साथ, हिंडोला प्रारूप में, या विस्तृत रूप में देख सकते हैं। यहां विभिन्न प्रकार के साइटलिंक हैं जो Google आज दिखाता है।

सशुल्क साइट लिंक

मैं इस लेख में अधिकतर ऑर्गेनिक साइटलिंक को कवर करने जा रहा हूं, लेकिन मैं यह बताना चाहता हूं कि साइटलिंक एक्सटेंशन विज्ञापनों पर दिखाई दे सकते हैं। सशुल्क साइटलिंक और अन्य प्रकार के साइटलिंक के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि आप अपने विज्ञापनों के साथ प्रदर्शित होने वाले टेक्स्ट और यूआरएल को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। अन्य प्रकार के साइटलिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न होते हैं और सामग्री और लिंक निर्धारित करने के लिए एल्गोरिदम पर निर्भर होते हैं।

ऑर्गेनिक साइटलिंक

ये साइटलिंक अधिकतर ब्रांडेड शब्दों के लिए दिखाई देते हैं और इनमें आपकी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों के लिए अधिकतम छह साइटलिंक होते हैं। वे केवल शीर्ष खोज परिणाम पर दिखाई देते हैं।

ऑर्गेनिक एक-पंक्ति साइटलिंक

एक-पंक्ति साइटलिंक कई प्रकार की क्वेरी पर दिखाई दे सकते हैं। उनमें आम तौर पर अधिकतम चार साइटलिंक होते हैं लेकिन एक भिन्नता यह भी है कि एक हिंडोला में अधिक साइटलिंक प्रदर्शित होते हैं। ये साइटलिंक किसी साइट के अन्य पृष्ठों पर जा सकते हैं या खंड (#) लिंक का उपयोग करके सीधे पृष्ठों के भीतर सामग्री पर जा सकते हैं।

ऑर्गेनिक साइटलिंक खोज बॉक्स

साइटलिंक खोज बॉक्स उपयोगकर्ताओं को किसी वेबसाइट या ऐप के खोज परिणामों पर सीधे खोज करने और कूदने की अनुमति देता है। यह केवल ब्रांडेड शब्दों के लिए दिखाई देता है और Google द्वारा स्वचालित रूप से जोड़ा जाता है। आप अपने होमपेज पर साइटलिंक खोज बॉक्स के लिए संरचित डेटा जोड़कर उन्हें अपनी साइट को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है और इससे इसकी अधिक संभावना नहीं है कि साइटलिंक खोज बॉक्स खोज परिणामों में दिखाई देगा।

Additional Read English Article: On-Page Seo Beginners

आप साइटलिंक क्यों चाहते हैं

साइटलिंक आपको खोज परिणामों में अधिक दृश्यता प्रदान करते हैं। अतिरिक्त लिंक अधिक स्थान लेते हैं और आपकी साइट को अन्य खोज परिणामों से अलग भी बनाते हैं।

साइटलिंक के साथ, आप उपयोगकर्ताओं को वह सामग्री प्राप्त करने में भी मदद कर रहे हैं जो वे तेजी से चाहते हैं। यह किसी पृष्ठ या किसी भिन्न पृष्ठ पर सामग्री हो सकती है। 

साइटलिंक को कैसे प्रभावित करें

आप ऑर्गेनिक खोज परिणामों में साइटलिंक संपादित नहीं कर सकते। वे एल्गोरिदमिक रूप से उत्पन्न हुए हैं। आप उन्हें Google सर्च कंसोल में डिमोट करने में सक्षम होते थे, लेकिन दुर्भाग्य से Google ने इस विकल्प को हटा दिया। हालाँकि, उन्हें प्रभावित करने के कुछ तरीके हैं।

साइटलिंक को कैसे प्रभावित करें

आप ऑर्गेनिक खोज परिणामों में साइटलिंक संपादित नहीं कर सकते। वे एल्गोरिदमिक रूप से उत्पन्न हुए हैं। आप उन्हें Google सर्च कंसोल में डिमोट करने में सक्षम होते थे, लेकिन दुर्भाग्य से Google ने इस विकल्प को हटा दिया। हालाँकि, उन्हें प्रभावित करने के कुछ तरीके हैं।

साइट संरचना. साइटलिंक प्रदर्शित होने में आपकी वेबसाइट का आर्किटेक्चर एक भूमिका निभाता है। यदि आपके पास एक सपाट वास्तुकला है, तो Google को साइटलिंक दिखाने के लिए अन्य संकेतों पर निर्भर रहना पड़ सकता है।

आंतरिक लिंकिंग. आपके पेज अन्य पेजों से कैसे लिंक होते हैं और उपयोग किया गया एंकर टेक्स्ट साइटलिंक को प्रभावित करेगा। पेज पर जहां लिंक स्थित हैं, वहां और ब्रेडक्रंब के लिए भी यही बात लागू होती है।

नोइंडेक्स. नोइंडेक्सिंग पेज उन्हें साइटलिंक में दिखने से हटा देंगे। हालाँकि यह सबसे अच्छा नियंत्रण नहीं है और मैं शायद ही कभी इसकी अनुशंसा करता हूँ, यह उन दुर्लभ मामलों के लिए इसे लागू करने लायक है जहाँ यह उपयोगी होगा।

साइटलिंक खोज बॉक्स हटाया जा रहा है. यदि आप नहीं चाहते कि आपकी वेबसाइट के लिए साइटलिंक खोज बॉक्स दिखे, तो आप अपने होमपेज पर निम्नलिखित टैग जोड़ सकते हैं: <meta name=’google’ content=’nositelinkssearchbox’/>

उपयोगिता एवं प्रासंगिकता. विभिन्न चीज़ों के बारे में सोचें जो उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हों और प्रासंगिक परिणाम प्रदान करें।

ह्रेफ्लांग. Hreflang टैग Google को भाषा और देश की प्राथमिकताओं के आधार पर प्रासंगिक साइटलिंक दिखाने में मदद कर सकते हैं।

शीर्षक, शायद विषय-सूची। कई एक-पंक्ति साइटलिंक में पृष्ठ पर शीर्षकों के समान सामग्री होती है। Ahrefs में, उपयोगी शीर्षकों के अलावा, हम अपनी पोस्ट में सामग्री की एक तालिका भी शामिल करते हैं जो अतिरिक्त संदर्भ जोड़ सकती है।

अंतिम विचार

साइटलिंक वेबसाइटों को SERPs में अधिक रियल एस्टेट प्रदान करते हैं और उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी होते हैं। हालाँकि साइटलिंक के लिए कोई प्रत्यक्ष नियंत्रण नहीं है, आप ऊपर दी गई जानकारी का उपयोग यह प्रभावित करने के लिए कर सकते हैं कि साइटलिंक क्या दिखाते हैं और नए साइटलिंक प्राप्त करते हैं।

Share this post